PM Modi Yojana 2021- सरकारी योजना लिस्ट। सरकारी योजना सूची।

PM Modi Yojana 2021 – सरकारी योजना लिस्ट। सरकारी योजना सूची।

Table of Contents

2021 इस नए साल के अवसर पर प्रधान मंत्री मोदीं जी ने कल्याणकारी सरकारी योजना लिस्ट, PM Modi Yojana List का अपने सभी भारतवासियों के लिए उद्घाटन किया हैं। जिससे हमारे देश के हर इंसान इन सारी योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी ज़िन्दगी खुशहाल जी सकें। इससे हमारा देश और एक स्तर प्रगति की ओर बढ़ेगा। आज इस लेख में आप इन कल्याणकारी योजनाओं के बारें में तो जानेंगेही लेकिन इसके साथ ही साथ इन PM Modi Yojana का लाभ कैसे उठा सकते हैं। क्या PM Modi Yojana में महिलाओं के लिए क्या-क्या लाभ रहेंगे? क्या बेरोजगार लोगोंको इस PM Modi Yojana का लाभ होगा? क्या इससे सभी भारतवासियों को शिक्षा लेने में लाभ होगा? ऐसे ही आपकी कई सारी शंकाओँ का इस लेख के द्वारा निवारण होगा।

सरकारी योजना लिस्ट। PM Modi Yojana List , सरकारी योजना सूची। PM Modi Yojana , How To Apply For PM Modi Yojana, How To Apply For Sarakari Yojana, सरकारी योजना के लिए कैसे Apply करें?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकारी योजना

प्रधानमंत्री मोदीं जी के नेतृत्व में ‘राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ’ ने 2014 के चुनाव में शानदार जीत प्राप्त की, और सरकार बनाकर सभी भारतीय जनता के आवश्कताओं को, ज़रूरतों को ध्यान में रखकर कई सरकारी योजनाओं का आरंभ किया हैं। ये योजना उन सारे लोगोंके हित में आयोजित की हैं जो बेरोजगारी से छुटकारा पाकर अपनी ज़िन्दगी को मेहनत करकर खुशहाल बनाना चाहते हैं। इस योजना का फायदा उठाकर गरीब को भूके पेट नहीं सोना पड़ेगा। इस योजना का लाभ उठाकर हर एक भारतवासी शिक्षित होगा। हर भारतवासियों को प्रगति के ऐसी कई योजनाओं का आरंभ प्रधानमंत्री मोदीं जी के नेतृत्व में शुरू किया हैं। निचे दिए गए लेख में आप हर एक योजना और वह योजना किस हेतु से बनाई गई है इन सारी जानकारी दी गयी हैं।

घरकुल योजना महाराष्ट्र: ऑनलाइन रमाई आवास योजना अर्ज व Gharkul Yojana List 2020

Gas subsidy कैसे चेक करें मिल रही है या नहीं

१. आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

2020 इस साल की शुरुवात से लेकर हमारे देश में Covid-19 की समस्या के कारण वातावरण में काफी बिगाड़ आया था, जिससे कई सारी आर्थिक परेशनियोंका देश को सामना करना पड़ा, जिसके चलते कई देशवासियों को बेरोज़गार होकर अपने-अपने जगह बैठना पड़ा। इस परेशानिको सामने रखकर देश वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा नै योजना की शुरुवात की गयी जिसका नाम हैं ‘आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना ‘,इस योजना के अंतर्गत उन सारी संस्थाओं को सब्सिडी देकर नई भर्तिया करने में बढ़ावा दिया जायेगा। जिससे जो लोग रोजगार से वंचित हैं उनको रोजगार मिलेगा।

२. आयुष्मान सहकार योजना

इस आयुष्यमान सहकारी का उद्देश्य यही हैं की देशवासियों के स्वास्थ सुधार सेवा को बढ़ावा मिले जिसके लिए भारत क्षेत्र के अस्पताल, स्वास्थ सुधार सेवा केंद्र, हेल्थ केयर सेंटर की स्थापना हो। इस योजना में सरकारी समिति केन्द्रो में 10 हज़ार करोड़ रुपयों का लोन बाटा जायेगा जिससे स्वास्थ क्षेत्र को बढ़ावा मिले।

३. पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड की स्किम केंद्रीय सरकार द्वारा भारत के नागरिक के लिए ये योजना शुरू की हैं। इस हेल्थ आईडी कार्ड में सभी पेशंट के स्वास्थ संबंधित पूरा रेकॉर्ड रखा जायेगा। इस योजना का उद्देश्य हमारे देश में स्वास्थ की व्यवस्था में सुधार आये। भारतवासियों को इस पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के बारे में अधिक जानकारी अपने क्षेत्र के अप्सताल या ऑनलाइन वेबसाइटपर मिलेंगे। 

४. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

30 जून 2020 हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जी के द्वारा की घोषणा करते हुए बताया हैं की देश के गरीब नागरिकों को ५ किलो चावल या गेहूँ मुफ्त में बाटा जाएगा जिससे Corona -19 संकट के दरम्यान जिन-जिन लोगो को काम न मिलने से भूके पेट सोना पड़ा उनको राशन मिलें।

५. मातृत्व वंदना योजना 

इस योजना के द्वारा  पहली बार गर्भ धारणकरनेवाली महिला स्तनपान कराने वाली महिलाओ को इस योजना द्वारा भारत सरकार आर्थिक सहायता के रूप में 6000 रूपये प्रदान किये जायेंगे।

६. नेशनल एजुकेशन पॉलिसी योजना 

इस योजना का उद्देश्य ये हैं की भारत के हर एक बच्चे को योग्य और अच्छी शिक्षा मिलें। इस नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना को वास्तव में लाने के लिए सरकार ने एजुकेशन पॉलिसी में पहले वाला पैटर्न 10+2 को हटाकर 5+3+3+4  इस पैटर्न का पालन किया हैं।

७. प्रधानमंत्री कुसुम योजना 

इस योजना का पालन करते हुए भारत के किसानो को सौर ऊर्जा सोलर पंप प्रदान किये जायेंगे किसके लिए सरकार ने 34,035 करोड रुपए का निधि निश्चित किया हैं।

८.ऑपरेशन ग्रीन योजना 

इस योजना का उद्देश्य ये है की तंत्रद्यान की मदद से खेती करनेवाले किसानों को नुकसान से बचाये। किसानों की मेहनत से बनाई हुई हर एक फल-सब्ज़ी की किम्मत सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी जिसके लिए 500 कोटी का निधि निश्चित किया हैं।

९. पीएम वाणी योजना  

9 दिसंबर 2020 को आरम्भ की हुई पीएम वाणी योजना का उद्देश्य से भारत के सभी सार्वजनिक क्षेत्रों में वाई फाई सुविधा शुरू की गयी जिसके जरिये हमारे देश के हर एक व्यवसाय कार्य को बढ़ावा मिले। 

१०. मत्स्य सम्पदा योजना

इस योजना के ज़रिये साल 2022 तक सरकार द्वारा दूग्धालय से और मत्स्य से जुड़े क्षेत्र में किसानों को बढ़ावा देने का प्रयास किया हैं। इस मत्स्य सम्पदा योजना के लिए सरकार ने 20000 करोड़ रुपए का निधि निश्चित किया हैं।

११. प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना 

इस योजना के जरिए भारत रहिवासी अपना भविष्य आवेदन के अंतर्गत सुरक्षित करके 60 साल आयु के बाद ये पेंशन मासिक स्तर पर ले सकते हैं।

१२. विवाद से विश्वास योजना

इस योजना अंतर्गत आयकर क्षेत्रविभाग और करदाता सभी अपील वापस ले लेंगे। इस विवाद से विश्वास योजना अंतर्गत आजतक 45855 प्रकारणोँ को हल किया है।

१३. उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना 

इस योजना में निर्माता अगर किसी उत्पादन को निर्माण करता हैं तो निर्माता को प्रोस्ताहन  देते हुए उसे इनाम के तौर पर रकम दी जाती हैं। ये इनाम और प्रोत्साहन के प्रति देने वाली रकम उभरते हुए कार्यक्षेत्र जैसे स्थानीय विनिर्माण कंपनियां, सोलर पॉवर सिस्टम, खाद्य प्रसंस्करण में ५ से ६ साल तक मिलती हैं।

१४. स्वामित्व योजनाप्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण तथा शहरी) 

इस योजना के तहत, ग्रामीणों को उनके जमीन के स्वामित्व के दस्तावेज मिलेंगे ग्रामीणों को आत्मनिर्मार होने के लिए ये योजना से मदद होगी।

१५.आयुष्मान भारत योजना 

आयुष्मान भारत ये पुरे जगमें से ऐसी बड़ी आरोग्य आश्वासन योजना हैं जिसके चलते भारत के 74 गरीबों के दुय्यम और तृतीय स्वास्थ सेवाओंके लिए प्रति परिवार 1 लाख रूपये तक इलाज मुफ्तमें किया जाएगा।

१६. अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 

इस योजना में लाभार्थी और ज़रूरतों को गेहू 2 रूपये और धन ३ रूपये प्रति किलोग्राम के भाव से प्रदान किया जायेगा। इस योजना का  लाभ ली के लिए लाभार्थी को बीपीएल परिवार से सम्भधींत होना चाहिए। उसके साथ अन्त्योदय राशन कार्ड भी होना ज़रूरी हैं।

१७. स्वनिधि योजना

देश पर 2020 का सबसे बड़ा संकट आने के बजेह रेहड़ी-पटरी (स्ट्रीट वेंडर्स ) के कमाईपर गांठ पड गई हैं जिसके चलते उन स्ट्रीट वेंडर्स फिरसे अपने व्यवसाय उभरने के लिए दिक़्क़तों का सामना करना पड़ रहा हैं। स्वनिधि योजना इस योजना के तहत, शहर के स्ट्रीट वेंडर्स को एक सल्ल के लिए बिना किसी गारंटी के 10,000 उपलब्ध किया जा रहा हैं। जिसके चलते उन्हें अपना व्यवसाय और एक बार प्रगति के मार्ग पर लाने का मौका मिलेगा।

आशा करते है इस महत्वपूर्ण जानकारिसे आपकी कई सारी शंकाओँ का इस लेख के द्वारा निवारण हुआ होगा।धन्यवाद।

Leave a Comment